धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

उज्जैन मध्य प्रदेश की उन दिव्य भूमियों में से एक है जहां आप न केवल एकांत महसूस करते हैं बल्कि अपनी आत्मा को शांत करने वाली दिव्यता में डूब जाते हैं। धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य ((Mythological facts of religious city Ujjain) के अनुसार  दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक, सिंहस्थ (कुंभ मेला) का आयोजन करता है, जो शिप्रा नदी के तट पर हर 12 साल में एक बार होता है। मध्य प्रदेश के मंदिरों के शहर के रूप में भी जाना जाता है, यह शहर 100 से अधिक मंदिरों और विभिन्न युगों के कई तीर्थ स्थलों का घर है। उज्जैन में यात्रा करने के स्थानों और करने के लिए चीजों की सूची अंतहीन है। ब भी 6 आनंदमय स्थानों पर जरूर जाइये जिनमे प्रमुख है ,बाबा महांकाल मंदिर, महांकाल लोक करिडोर,काल भैरव मंदिर,बड़ा गणपति मंदिर,हरसिद्धि मंदिर,वेद शाला आदि है .

धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

उज्जैन नगरी का इतिहास की बात करे तो एक महान धार्मिक केंद्र के रूप में, उज्जैन बनारस, गया और कांशी के बराबर है। शैववाद, वैष्णववाद और उनके विभिन्न पंथ और संप्रदाय, जैन धर्म और बौद्ध धर्म, ने इस कैथोलिक शहर में एक जगह पाई है। धार्मिक नगर उज्जैन के पौराणिक तथ्य को देखे तो स्कंद पुराण के अवंति खंड में शक्ति और उनके विभिन्न रूपों के लिए अनगिनत मंदिरों का उल्लेख है। सिद्ध और नाथ पंथ जो तांत्रिकों के आराध्य थे, उज्जैन में भी पनपे।

भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, महाकाल में लिंगम (स्वयं के द्वारा पैदा हुए) स्वयंभू (शाक्ति) से उत्पन्न होने वाली शक्ति को अन्य छवियों और लिंगों के विरुद्ध माना जाता है, जो मंत्र-शाक्ति के साथ स्थापित और निवेशित हैं। महाकालेश्वर की मूर्ति दक्षिणमुखी होने के कारण दक्षिणामूर्ति मानी जाती है। तांत्रिक परंपराओं के अनुसार यह एक अनूठी विशेषता है जो केवल 12 ज्योतिर्लिंगों में से महाकालेश्वर में पाई जाती है।

महाकाल मंदिर के ऊपर गर्भगृह में ओंकारेश्वर शिव की मूर्ति प्रतिष्ठित है। गर्भगृह के पश्चिम, उत्तर और पूर्व में गणेश, पार्वती और कार्तिकेय के चित्र स्थापित हैं। दक्षिण में नंदी की प्रतिमा है। तीसरी मंजिल पर नागचंद्रेश्वर की मूर्ति केवल नागपंचमी के दिन दर्शन के लिए खुली है। महाशिवरात्रि के दिन, मंदिर के पास एक विशाल मेला लगता है और रात में पूजा होती है। कई लोगो की जानकारी के लिए की उज्जैन कहाँ है ? तो उज्जैन मध्य प्रदेश में स्थित है .

उज्जैन की हिंदू धर्म में बहुत मान्यता है यह भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है। उज्जैन का पुराना नाम अवंतिका है .जहाँ मंदिरों और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण इमारतों की बहुतायत है। साथ ही प्राकृतिक स्थल के साथ साथ कई पर्यटक स्थान है किन्तु अगर सभी स्थानों पर घूमना संभव न हो तब भी 6 आनंदमय स्थानों पर जरूर जाइये जिनमे प्रमुख है ,बाबा महांकाल मंदिर, महांकाल लोक करिडोर,काल भैरव मंदिर,बड़ा गणपति मंदिर,हरसिद्धि मंदिर,वेद शाला

पौराणिक तथ्य कर्टसी

बाबा महांकाल मंदिर

बाबा महांकाल जहां विराजे है वो है किस्सों और अद्भुत रहस्यों का शहर दिव्य भूमि उज्जैन और इसकी पहचान  महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर है। यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जहाँ भस्म आरती एक दैनिक अनुष्ठान है जिसे आपको छोड़ना नहीं चाहिए और यही उज्जैन के लिए प्रसिद्ध है। प्रक्रिया ‘अभिषेक’ या शिवलिंग के अनुष्ठान स्नान के साथ शुरू होती है, फिर इसे दही, शहद, चंदन के पेस्ट जैसे कई प्रसाद के साथ लेप किया जाता है और अंत में इसे दूध और पानी से साफ किया जाता है। अंत में, शिव लिंग को भस्म और श्रृंगार सामग्री से सजाया जाता है। भस्म आरती में शामिल होने के लिए, अधिकृत वेबसाइट https://shrimahakaleshwar.com/ से पूर्व पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना सुनिश्चित करें।

धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

प्राचीन कथाओं के अनुसार,  धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य ((Mythological facts of religious city Ujjain) बताते है कि, महांकाल मंदिर की नींव भगवान ब्रह्मा (सृष्टि के देवता) ने रखी थी। इतिहासकारों का मानना है कि गुप्त काल तक मंदिर के शिखर पर शिखर नहीं था। हालाँकि, बाद में, एक शिखर का निर्माण किया गया और इसने मंदिर की सुंदरता को बढ़ाया।

महांकाल लोक करिडोर Mahakal lok ujjain

धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

उज्जैन में पर्यटन के विकास, प्राचीन धरोहरों के संरक्षण और तीर्थयात्रियों को विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ‘महाकाल लोक’ परियोजना लागू की गई है।महाकाल लोक कॉरिडोर की लंबाई 900 मीटर से अधिक है। यह पुरानी रुद्रसागर झील से घिरा हुआ है, जो विकास परियोजना का एक हिस्सा भी है। एक बार जब आप गलियारे में प्रवेश करते हैं, तो आपको 108 स्तंभ, लगभग 200 मूर्तियाँ और भित्ति चित्र दिखाई देंगे जो शिव की कहानियों को प्रदर्शित करते हैं।

काल भैरव मंदिर

धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

भागीरथी गुफाओं के करीब शिप्रा नदी पर बने पुल को पार करके आप प्रसिद्ध काल भैरव मंदिर पहुंचेंगे। अष्ट भैरव या आठ की भक्ति उज्जैन में भगवान शिव के परिचारक शिव भक्ति (भक्ति पूजा) का एक अभिन्न अंग हैं और चूंकि काल भैरव उन आठों में प्रमुख हैं, इसलिए यह मंदिर शहर में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

माना जाता है कि मंदिर महिष्मती के राजा भद्रसेन द्वारा बनाया गया था, जो अब महेश्वर है। स्कंद पुराण के अवंती खंड जैसे हिंदू ग्रंथों में मंदिर के महत्व का उल्लेख किया गया है। देवता को भेंट में फूल, नारियल, धूप और विशेष रूप से शराब शामिल है। कोई मंदिर परिसर से बाहर की दुकानों से प्रसाद खरीद सकता है और इसे गर्भगृह में पुजारी को सौंप सकता है। इसके बाद पुजारी आधी शराब काल भैरव की मूर्ति को चढ़ाते हैं और बाकी भक्त को प्रसाद के रूप में वापस कर देते हैं।

बड़ा गणपति मंदिर

 किस्सों और अद्भुत रहस्यों का शहर दिव्य भूमि उज्जैन , Ujjain, the divine land, the city of tales and wonderful mysteries धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

मंदिर हरसिद्धि मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग पर महाकाल मंदिर के परिसर के बगल में स्थित है। इसमें भगवान गणेश की 4 मीटर ऊंची विशाल मूर्ति है। भीतरी कक्ष में भगवान विष्णु की चार मुख वाली पीतल की मूर्ति भी है।

हरसिद्धि मंदिर

धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

मंदिर में महालक्ष्मी और महासरस्वती की मूर्तियों के बीच देवी अन्नपूर्णा विराजमान हैं। मंदिर में पूजे जाने वाले महत्वपूर्ण देवता होने के नाते, देवी अन्नपूर्णा को जीवंत सिंदूर में रंगा जाता है। मंदिर के अर्धमंडप में स्तंभ 11वीं शताब्दी के हैं जो उनकी प्राचीनता को प्रदर्शित करते हैं। मराठा काल के दौरान वर्तमान मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया था और दो ऊंचे दीपस्तंभ, प्रत्येक 1008 दीपों से सुशोभित, प्रवेश द्वार के बाहर खड़े किए गए थे। उज्जैन में बहुत उत्साह के साथ मनाए जाने वाले नवरात्रि उत्सव के दौरान दीपों की महिमा सबसे अच्छी दिखाई देती है।

वेद शाला

धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

न्यू उज्जैन का पवित्र शहर जंतर मंतर या वेध शाला का घर है। महाराजा जय सिंह II, जिन्हें सवाई जय सिंह के नाम से भी जाना जाता है, ने 1725 में एक वेधशाला का निर्माण किया जिसमें 13 वास्तुशिल्प खगोलीय उपकरण शामिल थे। उन्होंने अठारहवीं शताब्दी में शाहजहांनाबाद (दिल्ली), जयपुर, उज्जैन, मथुरा और वाराणसी के उत्तर भारतीय शहरों में पांच वेधशालाओं का निर्माण किया। इन पाँच वेधशालाओं में से एक, वेदशाला का निर्माण उनके उज्जैन के राज्यपाल के रूप में कार्य करते समय किया गया था। वेधशाला का निर्माण ग्रहण, स्थानीय समय, ऊंचाई (स्थान की), साथ ही सूर्य, सितारों और ग्रहों की गिरावट को निर्धारित करने के इरादे से किया गया था।

उज्जैन घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

साल में कभी भी उज्जैन घूमा जा सकता है। हालांकि, उज्जैन जाने का सबसे अच्छा समय महाशिवरात्रि, सावन महीने के सोमवार, नाग पंचमी और विशेष रूप से कार्तिक मेला (वार्षिक) और कुंभ मेला (12 साल में एक बार) जैसे त्योहारों के दौरान होता है।

कैसे पहुंचे महाकाल की नगरी उज्जैन?  उज्जैन कैसे पहुंचे?

वायु द्वारा: निकटतम हवाई अड्डा 55 किमी की दूरी पर देवी अहिल्या बाई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, इंदौर है, जो दिल्ली, मुंबई, पुणे, भोपाल, हैदराबाद, अहमदाबाद, नागपुर, रायपुर और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों से नियमित उड़ानों के माध्यम से जुड़ा हुआ है। .

रेल द्वारा: उज्जैन रेलवे स्टेशन शहर के मध्य में स्थित है। यह राज्य के सभी प्रमुख शहरों के साथ-साथ देश के बाकी हिस्सों से कम्यूटर और एक्सप्रेस ट्रेनों दोनों से जुड़ा हुआ है। देवास गेट पर मुख्य बस स्टैंड रेलवे स्टेशन से 600 मीटर की दूरी पर स्थित है।

सड़क मार्ग से: उज्जैन और इंदौर, ओंकारेश्वर, महेश्वर, बुरहानपुर, धार और भोपाल के बीच निजी और राज्य संचालित सीधी बसें चलती हैं। शहर में दो मुख्य बस स्टैंड हैं। देवास गेट बस स्टैंड शहर के केंद्र में है, जहां से कोई भी आसानी से परिवहन के अन्य साधनों को किराए पर ले सकता है, जिसमें ऑटो-रिक्शा, टेम्पो और साइकिल रिक्शा या कैब शामिल हैं। अन्य बस स्टैंड, नानाखेड़ा बस टर्मिनस लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर है।

उज्जैन में अनेक धार्मिक पौराणिक एवं ऐतिहासिक स्थान हैं जिनमें भगवान महाकालेश्वर मंदिर, गोपाल मंदिर, चौबीस खंभा देवी, चौसठ योगिनियां, नगर कोट की रानी, हरसिध्दिमां, गढ़ की कालका, साँदिपनी आश्रम, काल भैरव, विक्रांत भैरव, मंगलनाथ, सिध्दवट, बोहरो का रोजा, बिना नींव की मस्जिद, गज लक्ष्मी मंदिर, बृहस्पति मंदिर, नवगृह मंदिर, भूखी माता, भर्तृहरि गुफा, पीरमछन्दर नाथ समाधि, कालिया देह पैलेस, कोठी महल, घंटाघर, जन्तर मंतर महल, चिंतामन गणेश, चाैरासी(८४) महादेव मंदिर आदि प्रमुख हैं। किन्तु धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, के अनुसार इन 6 आनंदमय स्थानों पर जरूर जाइये जिनमे प्रमुख है ,बाबा महांकाल मंदिर, महांकाल लोक करिडोर,काल भैरव मंदिर,बड़ा गणपति मंदिर,हरसिद्धि मंदिर,वेद शाला जहाँ आप एक दिन में भी घूम सकते है

यहआर्टिकल भी पढ़े : खजुराहो शहर के रोचक तथ्य  

 

2 thoughts on “धार्मिक नगरी उज्जैन के पौराणिक तथ्य, इन 6 आनंदमय, स्थानों पर जरूर जाइये (Mythological facts of religious city Ujjain, must visit these 6 blissful places)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page