मांडू – आनंद और उत्सव का शहर Mandu – 1 of the great City of Love, Joy & Celebration

उत्तम वास्तुकला और इतिहास से सुशोभित मांडू दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक मनोरम पर्यटक स्थल है। मांडू के स्मारकों में घूमना एक आकर्षक अनुभव है, महलों और मंडपों (पवेलियनस ) से लुभावने दृश्य आपको मांडू से प्यार करने पर मजबूर कर देंगे लगते हैं। मांडू – आनंद और उत्सव का शहर में हम जानेगे मांडू की खूबसूरती और इससे जुड़े तत्थों को

यह शहर किलों, महलों, प्रवेश द्वारों और मंदिरों जैसे कई खूबसूरत जगहें आपको असीम आनंद प्रदान करती है। साल भर मांडू की यात्रा की जा सकती है, लेकिन मानसून इस शहर में एक जादुई आकर्षण से जोड़ता है। मानसून के मौसम के दौरान, मांडू शहर घने बादलों से ढका रहता है, जो दृश्यों को और सुशोभित करता है।

मांडू का इतिहास क्या है?

मुस्लिम शासकों ने इसे शादियाबाद या सिटी ऑफ जॉय करार दिया। मांडवगढ़ या मांडव या मांडू अपने अद्भुत किले के लिए प्रसिद्ध है। किला 82 किमी की परिधि में है और इसे भारत में सबसे बड़ा माना जाता है। इसमें महलों, सजावटी नहरों, स्नान मंडपों आदि के खंडहर हैं।

मांडू क्यों?

हरे भरे पत्ते से घिरा हुआ, यह अपने प्रियजनों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। मांडू – आनंद और उत्सव का शहर एक ऊंचे पठार पर स्थित है और जहाँ लगभग हर कोने से आकर्षक दृश्य देखने को मिलते  है। मांडू के स्मारक पर्यटकों को इसके समृद्ध इतिहास से जोड़ते हैं। और यह अफगान वास्तुकला की शानदार अभिव्यक्ति, जहां रानी रूपमती का मंडप (पवेलियन ) बाज बहादुर के महल को निहारता है, रानी रूपमती और बाज बहादुर के प्यार का साक्षी  बनता है।

मांडू डिनो एडवेंचर और फॉसिल  पार्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अपने बच्चों के साथ कुछ समय बिताने और डायनासोर के जीवाश्मों के बारे में कुछ सीखने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

मांडू में हर साल जनवरी में जीवंत(वाइब्रेंट) मांडू उत्सव का भी आयोजन होता है। यह नृत्य, संगीत, पारंपरिक कला, सांस्कृतिक प्रदर्शन, ग्रामीण भ्रमण और बहुत आकर्षण का एक समुचित आयोजन  है।

रूपमती मंडप (पवेलियन )

मालवा का यह राजसी स्मारक मांडू के अंतिम स्वतंत्र शासक सुल्तान बाज बहादुर और रानी रूपमती की प्रेम कहानी का प्रतिनिधित्व करता है। एक शिकार के दौरान, बाज बहादुर ने अपने दोस्तों के साथ गाना गाते हुए एक चरवाहे को देखा और उसकी आवाज और रूप से प्यार हो गया। इस बिंदु से, रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी ने मांडू को आकार देना शुरू किया और चूंकि रूपमती सुबह सबसे पहले पवित्र नदी नर्मदा की प्रार्थना करती थी, इसलिए महान सुल्तान ने उसके लिए इस शानदार वास्तुकला का निर्माण किया। आज यह बाज बहादुर और रानी रूपमती की प्रेम कहानी की जीवंत विरासत है।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

रीवा कुंड

बाज बहादुर ने रूपमती मंडप में पानी के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए एक जलसेतु के साथ एक जलाशय का निर्माण किया। चूंकि, इस कुंड में पानी पवित्र नदी नर्मदा से आया था, इसलिए इसे मांडू में एक पवित्र स्थान माना जाता है।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

बाज बहादुर पैलेस

16 वीं शताब्दी की शुरुआत में बाज बहादुर द्वारा निर्मित, इस महल की विशिष्ट विशेषताओं में आसपास के परिदृश्य के शानदार धरोहर के साथ कमरों और ऊंची छतों से घिरा एक विशाल प्रांगण शामिल है।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

जहाज महल

ऐतिहासिक महल 15वीं शताब्दी में मालवा सल्तनत के शासन के दौरान बनाया गया था। “जहाज महल” नाम का शाब्दिक अर्थ “जहाज महल” है क्योंकि महल दो कृत्रिम झीलों के पास स्थित होने के कारण पानी में तैरते जहाज जैसा दिखता है। यह एक शानदार दो मंजिला महल है, जिसकी लंबाई 120 मीटर है और इसके दोनों ओर दो झीलें हैं, मुंज तलाओ और कपूर तलाओ। यह स्थान साल भर आश्चर्यजनक और मनोरम दिखता है। मांडू की अपनी यात्रा को साझां करने के लिए अपने इंस्टाग्राम फीड के लिए अधिक से अधिक तस्वीरें लेने के लिए यह एक आदर्श और खूबसूरत  स्थान है।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

हिंडोला महल

आमतौर पर झूलते हुए महल के रूप में जाना जाता है, यह ढलान वाले फुटपाथों वाला एक दर्शक हॉल है। मुखौटा, नाजुक बलुआ पत्थर की जाली का काम, और उत्कृष्ट रूप से ढाले गए स्तंभ उस युग की शानदार और आविष्कारशील (इनोवेशन)  तकनीकों को चित्रित करते हैं।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

होशंग शाह का मकबरा

यह भारत की सबसे पहली संगमरमर की इमारत है जिसमें एक गुंबद, संगमरमर की जाली और एक पोर्टिको कोर्ट है। ऐसा कहा जाता है कि शाहजहाँ ने अपने सबसे प्रतिभाशाली वास्तुकारों को मकबरे का अध्ययन करने और ताजमहल के लिए प्रेरणा लेने के लिए भेजा था।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

नीलकंठ  महादेव

भगवन शिव का पवित्र मंदिर एक घाटी के दृश्य के साथ एक शानदार स्थान पर स्थित है। इस मंदिर का शिवलिंग जमीनी स्तर से नीचे स्थित है, और पानी का एक प्राकृतिक झरना भगवान शिव का अभिषेक करता है। इस मंदिर में पानी का स्तर कभी भी एक सर्पिल संरचना के कारण दो सर्पों के समान नहीं होता है, जिसके माध्यम से पानी कुंड से बहता है और नीचे घाटी में गिरने के लिए भूमिगत हो जाता है। इस तरह की सर्पिल संरचना जहाज महल में भी देखी जा सकती है।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

जामी मस्जिद

कहा जाता है कि दमिश्क की महान मस्जिद से प्रेरित होकर, जामी मस्जिद को एक उच्च नींव और एक बड़े गुंबददार बरामदे के साथ भव्य पैमाने पर डिजाइन किया गया था। मस्जिद के केंद्र में खड़े होकर और चारों ओर 360 डिग्री की गति से देखने पर, आप भव्यता का एक आदर्श दृश्य प्राप्त कर सकते हैं।

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

जनवरी में मांडू महोत्सव पर जाएँ

मांडू – आनंद और उत्सव का शहर की हरी-भरी हरियाली देखने के लिए  भले ही  मानसून को सबसे अच्छा समय माना जाता है, लेकिन मांडू महोत्सव में एक अलौकिक आनंद का अनुभव प्राप्त करने के लिए जनवरी के दौरान भी यहाँ की यात्रा की जा सकती है। मेहमानों का अक्सर पारंपरिक नृत्य, संगीत और व्यंजनों के साथ स्वागत किया जाता है। यह उत्सव लाइव संगीत संगीत कार्यक्रम, साहसिक खेल, साइकिल यात्राएं, चमक-दमक, कला और शिल्प, स्थानीय व्यंजन, और बहुत कुछ प्रदान करता है।

मांडू रिट्रीट या मांडू टेंट सिटी के साथ भी इन उत्सवों का आनंद लिया जा सकता है। प्रकृति से जुड़े ये आलीशान कैंप पर्यटकों को तमाम आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराते हैं। मांडू रिट्रीट के माध्यम से नियोजित विशेष गतिविधियों के साथ,  अपने अनुभवों को कई गुना बढ़ाया जा सकता है .

मांडू - आनंद और उत्सव का शहर

मांडू कैसे पहुंचें

हवाई मार्ग

मांडू एक छोटा सा शहर है ले‍िकन फिर भी यहां तक वायु मार्ग के द्वारा इंदौर के रास्‍ते से आसानी से पहुंचा जा सकता है। मांडू का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट इंदौर हवाई अड्डा है जो मांडू से 100 किमी. की दूरी पर स्थित है। इस एयरपोर्ट से भारत के प्रमुख शहरों के लिए नियमित उड़ाने भरी जाती है जिनमें दिल्‍ली, मुम्‍बई, ग्‍वालियर और भोपाल शामिल है।

रेल मार्ग

मांडू में कोई रेलवे स्‍टेशन नहीं है। मांडू का नजदीकी रेलवे स्‍टेशन इंदौर जो मांडू से 100 किमी. दूरी पर स्थित है तथा रतलाम जो मांडू से सड़क मार्ग द्वारा 125 किमी. की दूरी पर स्थित है। बस, टैक्‍सी द्वारा इंदौर तथा रतलाम से मांडू तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

सड़क मार्ग

मांडू से राष्‍ट्रीय राजमार्ग और राज्‍य राजमार्ग दोनों ही अच्‍छी तरह जुड़े हुए है। इस शहर से भारत के महत्‍वपूर्ण शहरों के लिए बसें आसानी से मिल जाती है। मांडू, धार और इंदौर से अच्‍छी तरह कनेक्‍ट है। मांडू से इंदौर व धार के लिए नियमित रूप से बसें चलती रहती है। कार को भी इंदौर और धार से किराए पर ले जाया जा सकता है।

 

मांडू – आनंद और उत्सव का शहर आर्टिकल में हमने प्रयास किया है की अपनों अधिक अधिक जानकारी काम शब्दों में मिले तथा कोशिश की गई है की जानकारी सटीक हो वैसे प्रस्तुत लेख लिखने से पहले स्वयं मांडू की यात्रा का आनंद लिया है सच मानिये मांडू अपने आप में एक खूबसूरत  इतिहास समेटे हुए है .आप को लेख कैसा लगा अपनी राइ जरूर दे .ताकि हूँ और बेहतर लेख ला सके आपके लिए धन्यवाद

प्राचीन शहर खजुराहो के रोचक तथ्य, खजुराहो के अद्भुत मंदिरों के 3 ग्रुप का इतिहास (History of the Wonderful Temples of Khajuraho)

 

 

One thought on “मांडू – आनंद और उत्सव का शहर Mandu – 1 of the great City of Love, Joy & Celebration

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page