अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में, Arnab Goswami Biography in Hindi, Arnab Goswami 1 of the aggressive journalist

अर्नब गोस्वामी का जीवन एक पत्रकार के तौर पर उपलब्धियों और विवादों से घिरा हुआ है अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में Arnab Goswami Biography in Hindi हम उनके जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को उनके पारिवारिक पृष्ठ भूमि जानेगे , अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) देश के एक लेकप्रिय पत्रकार हैं, जिन्हें देश की पत्रकारिता में लोकप्रियता के मापदंड में उच्च स्थान प्राप्त है। उन्होंने ‘रिपब्लिक टीवी’ में बतौर ‘एडिटर इन चीफ’ बहुत लोकप्रियता हासिल की है। हालांकि, विवादों से भी उनका पुराना नाता रहा है। अर्नब अपनी आक्रामक पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं। वह इंग्लिश न्यूज बेल्ट के दर्शकों के बीच एक लोकप्रिय नाम हैं। वह एक भारतीय पत्रकार हैं और रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क पर एक शो की एंकरिंग करते हैं। वह रिपब्लिक टीवी के प्रबंध निदेशक और प्रधान संपादक हैं; रिपब्लिक टीवी में आने से पहले उन्होंने टाइम्स नाउ और ईटी नाउ (2006-2016) में बतौर एंकर काम किया था। उन्होंने संक्षिप्त अवधि के लिए एनडीटीवी और टेलीग्राफ में भी काम किया है। वह टाइम्स नाउ पर “द न्यूशौर” नामक अपने शो के साथ दिखाई देते थे। यह एक लाइव-डिबेट थी जो सप्ताह के दिनों में रात 9 बजे प्रसारित होती थी। अर्नब के साथ उनका फ्रैंकली स्पीकिंग शो भी लोकप्रिय हुआ, जहां वह राजनीति, मनोरंजन, खेल आदि से प्रमुख हस्तियों का साक्षात्कार लेते थे। अर्नब ने टाइम्स नाउ से एडिटर-इन-चीफ के रूप में इस्तीफा दे दिया और मई 2017 में अपने रिपब्लिक टीवी चैनल के साथ आए।

अर्नब गोस्वामी का पारिवारिक परिचय

अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में, Arnab Goswami Biography in Hindi, Arnab Goswami 1 of the aggressive journalist

अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में जानते है उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में उनका जन्म स्थान गुवाहाटी, असम है, जिनका जन्म 7 मार्च 1973 को असमिया परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम मनोरंजन गोस्वामी 30 साल तक सेवा में रहने के बाद भारतीय सेना से एक कर्नल के रूप में सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने गुवाहाटी लोकसभा चुनाव भी लड़ा, लेकिन निर्वाचन क्षेत्र नहीं जीत पाए। गोस्वामी की माँ एक लेखिका हैं, और उनका नाम सुप्रभा गेन-गोस्वामी है। सम्यव्रत रे गोस्वामी की शादी अर्नब से हुई है। रे एक पत्रकार हैं, और वह रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क की सह-मालिक हैं। उन्हें एक पुत्र की प्राप्ति हुई है और उनके पुत्र का नाम चे गोस्वामी है। चे ग्वेरा एक क्रांतिकारी नेता थे।

नाम (Name) अर्नब गोस्वामी
पूरा नाम (Full Name ) अर्नब रंजन गोस्वामी
जन्म तारीख (Date of birth) 9 अक्टूबर 1973
उम्र( Age) 48 वर्ष (साल 2022 )
गृहनगर (Hometown) गुवाहाटी, असम, भारत
शिक्षा (Education ) समाजशास्त्र में स्नातक ,
सामाजिक नृविज्ञान में परास्नातक
स्कूल (School ) माउंट सेंट मैरी स्कूल, दिल्ली छावनी,
केंद्रीय विद्यालय, जबलपुर छावनी
कॉलेज (Collage ) हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली ,
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, इंग्लैंड
राशि (Zodiac Sign) तुला
लंबाई (Height) 5 फीट 11 इंच
वजन (Weight ) 70 किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग( Hair Color) काला
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast ) ब्राह्मण
पेशा (Profession)   पत्रकार, समाचार एंकर
नागरिकता(Nationality) भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)   विवाहित
सैलरी (Salary ) 12 करोड़ सालाना

अर्नब गोस्वामी की शिक्षा

एक सेना अधिकारी के बेटे होने के नाते, उन्होंने भारत भर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई की थी। उन्होंने माउंट सेंट मैरी स्कूल, नई दिल्ली से 10वीं और केंद्रीय विद्यालय, जबलपुर छावनी से 12वीं की पढ़ाई की। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने सामाजिक नृविज्ञान में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सेंट एंटनी कॉलेज से स्नातकोत्तर किया।

अर्नब गोस्वामी का करियर ग्राफ

द टेलीग्राफ और एनडीटीवी पर एक कार्यकाल

उन्होंने कोलकाता में टेलीग्राफ में एक पत्रकार के रूप में काम किया था, लेकिन कुछ ही समय में वे नई दिल्ली चले गए और एनडीटीवी में काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने 1996-2006 तक NDTV में काम किया। वह एनडीटीवी के शो में एंकर के तौर पर आते थे। NDTV छोड़ने के बाद, वे टाइम्स नाउ में प्रधान संपादक के रूप में चले गए। टाइम्स नाउ को उस समय हाल ही में लॉन्च किया गया था। अर्नब के शो न्यूशौर में परवेज मुशर्रफ जैसी उल्लेखनीय और शक्तिशाली हस्तियों को प्रसारित किया गया। अपने शो फ्रैंकली स्पीकिंग विद अर्नब के साथ, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन, निर्वासन में तिब्बती सरकार के सेवानिवृत्त प्रमुख, ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री गॉर्डन ब्राउन, बेनजीर भुट्टो, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई जैसी उच्च-प्रोफ़ाइल हस्तियों का साक्षात्कार लिया। . वह 2014 में कार्यभार संभालने के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का साक्षात्कार करने वाले पहले पत्रकार और न्यूज़ एंकर बने। उन्होंने टाइम्स नाउ छोड़ दिया, और इसका कारण उन्होंने न्यूज़रूम की राजनीति, संपादकीय मतभेद और पत्रकारिता की स्वतंत्रता की कमी बताया।

अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में, Arnab Goswami Biography in Hindi, Arnab Goswami 1 of the aggressive journalist

 

उनका शो और चैनल

रिपब्लिक टीवी को एशियानेट से फंड मिलता है, और एशियानेट को राजीव चंद्रशेखर से फंड मिलता है। राजीव चंद्रशेखर राज्यसभा के सदस्य हैं, जिसका सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपाध्यक्ष के साथ घनिष्ठ संबंध है, लेकिन बाद में उन्होंने एआरजी आउटलेयर एशियानेट न्यूज प्राइवेट लिमिटेड की सभी जिम्मेदारियों को छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि वह औपचारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं, और यह उनके हित में है कि उन्हें बोर्ड से इस्तीफा दे देना चाहिए। समूह के कुछ प्रमुख निवेशक शिक्षाविद् रमाकांत और रामदास पई और उनकी पत्नी हैं। इन सभी ने SARG Media Holding Private Limited के जरिए निवेश किया है। अर्नब ने राजीव चंद्रशेखर और उनकी कंपनी, एशियानेट न्यूज मीडिया एंड एंटरटेनमेंट के शेयरों का एक बड़ा हिस्सा खरीदा। गोस्वामी कुल स्वामित्व में पहुंच गए और उनके द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि अर्नब के पास रिपब्लिक टीवी के 82% शेयर हैं। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में कंपनी की 99% इक्विटी है।

एडिटर्स गिल्ड का इस्तीफा प्रकरण

एक लाइव टेलीविज़न शो में, अर्नब ने पालघर मॉब लिंचिंग के मद्देनजर एडिटर गिल्ड से अपने इस्तीफे की घोषणा की। अर्नब ने शेखर गुप्ता पर आरोप लगाया कि वह इस मुद्दे पर नहीं बोलने के लिए पत्रकारिता से समझौता कर रहे हैं। महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने शिकायत की और नागपुर पुलिस ने अर्नब गोस्वामी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। गोस्वामी के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में धर्म या नस्ल पर दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने, दंगा करने के इरादे से उकसाने और भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं जैसे आरोप शामिल थे।

अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में, Arnab Goswami Biography in Hindi, Arnab Goswami 1 of the aggressive journalist

अर्णव गोस्वामी के अवार्ड (Awards)

  • वर्ष 2008 में अर्णव गोस्वामी ने पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयंका अवार्ड अपने नाम किया।
  • समाचार टेलीविजन editor-in-chief के लिए अर्णव गोस्वामी को साल 2012 में एनडीए अवार्ड से नवाजा गया।
  • अर्णव को सर्वसम्मति से न्यूज ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन का अध्यक्ष 8 दिसंबर 2019 को चुना गया।

अर्णव गोस्वामी एक लेखक होने के नाते

अर्नब ने 2002 में कॉम्बेटिंग टेररिज्म: द लीगल चैलेंज नामक किताब लिखी थी।

अर्णव गोस्वामी की पत्रकारिता की प्रकृति

ज्ञात है की  अर्नब  गोस्वामी ने दो शब्दों को लोकप्रिय बनाया है: राष्ट्र-विरोधी और शहरी नक्सल। उसके लिए वह इन शब्दों का प्रयोग करते है, अर्नब गोस्वामी न सिर्फ अपनी आक्रामक पत्रकारिता और साहस के लिए जाने जाते हैं, अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में सिर्फ उनकी उपलब्धि ही नहीं है बल्कि बल्कि विवादों से भी उनका पुराना नाता रहा है। साल 2014 में अर्नब ने लेखक-राजनेता शशि थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत से जोड़ा था, जिसके बाद शशि थरूर ने अर्नब और रिपब्लिक टीवी के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में मानहानि का मुकदमा दर्ज किया था। वहीं, साल 2018 में उन्हें इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक और उनकी मां कुमुद नाइक की आत्माहत्या मामले में आईपीसी की धारा 306 और धारा 34 के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप लगाए गए थे।

उम्मीद है आपको अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में अच्छा लगा होगा पूरी कोशिश की गई है जितने जानकारी अर्नब गोस्वामी पर मिल सके उपलब्ध कराने की आशा है आपको पसंद आया होगा अगर कोई सुझाव/प्रतिकिर्याएँ या जानकारी हो तो कमेंट बॉक्स में शेयर करे साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट और दोस्तों में शेयर जरूर करे ”धन्यवाद

यह भी पड़े नितिन गडकरी एक सरल राजनेता

देश के द्वितीय प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री 2nd Prime Minister Of India, Great freedom fighter

2 thoughts on “अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में, Arnab Goswami Biography in Hindi, Arnab Goswami 1 of the aggressive journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page