चार प्रेरणा दायक कहानियां 4 Best positive Motivational Stories

चार प्रेणादायक कहानियाँ जिसमे हमे जीवन से जुड़े कई प्राणदायक सूत्र मिलेंगे जो जीवन की कठनाइयों से संघर्ष करने और जीवन को बेहतर बनाने के मदद करती है |ये कहानियाँ बच्चो के लिए बहुत ही प्राणदायक है जरूर पड़े और बच्चो की भी पढाये

हाथी की रस्सी (विश्वास)

चार मोटिवेशनल कहानियां 4 Motivational Stories

एक सज्जन हाथियों के शिविर के पास से गुजर रहे थे, और उन्होंने देखा कि हाथियों को पिंजरों में नहीं रखा जा रहा है और न ही  जंजीरों का इस्तेमाल करके बाँध कर रखा गया है। जो कुछ उन्हें शिविर से भागने से रोक रहा था, वह उनके पैरों में बंधी रस्सी का एक छोटा सा टुकड़ा था। जैसे ही आदमी ने हाथियों को देखा, वह पूरी तरह से भ्रमित हो गया कि हाथियों ने अपनी ताकत का इस्तेमाल इस  रस्सी तोड़ने और शिविर से भागने के लिए क्यों नहीं किया। वे आसानी से ऐसा कर सकते थे, लेकिन इसके बजाय उन्होंने बिल्कुल भी कोशिश नहीं की। जिज्ञाषा वश सज्जन ने उसके एक प्रशिक्षक से पूछा कि हाथी वहीं क्यों खड़े थे और कभी भागने की कोशिश क्यों नहीं करते ।

प्रशिक्षक ने उत्तर दिया;

“प्रशिक्षक ने बताया  जब वे बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बांधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं और उस उम्र में उन्हें इस रस्सी से बंधा जाता था। जैसे-जैसे वे बड़े होते गए ,उन्हें यह विश्वास दिलाया जाता की  वे सी रस्सी से अलग नहीं हो सकते । यही कारण उनकी मानसिकता यही हो गई  कि रस्सी से वे कभी भी आज़ाद नहीं हो सकते ,इसलिए वे कभी भी मुक्त होने की कोशिश नहीं करते।

हाथी मुक्त नहीं हो पा रहे थे और शिविर से भाग नहीं रहे थे, इसका एकमात्र कारण यह था कि समय के साथ उन्होंने इस विश्वास को अपना लिया कि यह संभव नहीं था।

 कहानी से शिक्षा :

कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया आपको वापस रोकने की कितनी कोशिश करती है, हमेशा इस विश्वास के साथ आगे बढ़ें कि आप जो हासिल करना चाहते हैं वह संभव है। यह विश्वास करना कि आप सफल हो सकते हैं वास्तव में यही सोच और विश्वास आपको सफलता की और ले जाता है

 

मेंढकों का समूह (प्रोत्साहन)

चार मोटिवेशनल कहानियां 4 Motivational Stories

मेंढकों का एक समूह जंगल से गुजर रहा था, उनमें से दो एक गहरे गड्ढे में गिर गए। जब दूसरे मेंढक गड्ढे के चारों ओर जमा हो गए और देखा कि यह कितना गहरा है, तो उन्होंने दोनों मेंढकों से कहा कि उनके लिए कोई उम्मीद नहीं बची है।

हालाँकि, दोनो  मेंढकों ने बाकि मेंढको की बातों को नज़रअंदाज़ करने का फैसला किया और वे गड्ढे से बाहर निकलने की कोशिश करने लगे।

कई  प्रयासों के बावजूद, गड्ढे के शीर्ष पर मेंढकों का समूह अभी भी कह रहा था कि उन्हें बस हार मान लेनी चाहिए। कि वे इसे कभी बाहर नहीं करेंगे।

आखिरकार, मेंढकों में से एक ने दूसरों की बातों पर ध्यान दिया और उसने हार मान ली और वह मर गया। दूसरा मेंढक जितनी जोर से कूद सकता था उतनी जोर से कूदता रहा। मेंढकों की भीड़ फिर से उस पर चिल्लाने लगी कि दर्द बंद करो और बस मर जाओ।

वह और ज़ोर से कूदा और आखिकार कर दिखाया। जब वह बाहर निकला, तो दूसरे मेंढकों ने कहा, “क्या तुमने हमें नहीं सुना?”

मेंढक ने उन्हें समझाया कि वह बहरा है। वह सोचता है कि वे उसे पूरे समय तक प्रोत्साहित कर रहे थे।

 कहानी से शिक्षा :

लोगों की बातों का दूसरे के जीवन पर बड़ा असर हो सकता है। आपके मुंह से बात निकालने से पहले आप जो कहते हैं, उसके बारे में सोचें। क्योकि यह जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है।

बड़ा सोचो

चार मोटिवेशनल कहानियां 4 Motivational Stories

मीना एक छोटी लड़की है, जो शर्मीली और संकोची है। लेकिन उसे फुटबॉल खेलना अच्छा लगता है। उसके दोस्त और सहपाठी फुटबॉल में उसकी रुचि के लिए मीना का उपहास करते हैं। बहरहाल, वह अपने जुनून को आगे बढ़ाने और एक सफल फुटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

हर दिन, स्कूल से लौटने के बाद, मीना  जल्दी से अपना होमवर्क पूरा करती है और फ़ुटबॉल का अभ्यास करती है। उसकी मां मीना  के खेल के प्रति प्रेम को समझती है और हर तरह से उसका समर्थन करती है।

जब स्कूल में इंटरस्कूल प्रतियोगिताओं की घोषणा की जाती है, तो मीना भाग लेने का फैसला करती है। वह चयन परीक्षणों में भाग लेती है, और उसके सहपाठी एक बार फिर उसका मज़ाक उड़ाते हैं। लेकिन वे चौंक जाते हैं जब मीना अच्छा प्रदर्शन करती है और सिलेक्टर उसे स्कूल का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनते हैं। मीना की प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत ने उसका मज़ाक उड़ाने वाले हर व्यक्ति को चुप करा दिया।

कहानी से शिक्षा :

दृढ़ संकल्प, दृढ़ इच्छाशक्ति और ध्यान आपको दूसरों के उपहास के बावजूद सबसे कठिन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

हमारे रास्ते में बाधा

चार मोटिवेशनल कहानियां 4 Motivational Stories

एक बार एक बहुत धनी और जिज्ञासु राजा था। इस राजा ने एक सड़क के बीच में एक बड़ा शिलाखंड रखवा दिया था। फिर वह यह देखने के लिए पास में छिप गया कि क्या कोई उस विशाल चट्टान को सड़क से हटाने की कोशिश करेगा। उधर से गुजरने वाले पहले लोगो में  राजा के कुछ सबसे धनी व्यापारी और दरबारी थे। इसे हटाने  के बजाय, वे बस इसके वगल  से निकल  गए। कुछ लोगों ने सड़कों का रखरखाव न करने के लिए जोर-शोर से राजा को दोषी ठहराया। उनमें से किसी ने भी बोल्डर को हिलाने की कोशिश नहीं की।

अंत में एक किसान वहां आया। उसके हाथ सब्जियों से भरे हुए थे। जब वह बोल्डर के पास पहुंचा, तो बस दूसरों की तरह उसके वगल से निकलने के बजाय, किसान ने अपना भार नीचे रखा और पत्थर को सड़क के किनारे ले जाने की कोशिश की। इसमें काफी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन आखिरकार वह सफल हो ही गया।

किसान ने अपना बोझ उठाया और अपने रास्ते पर जाने के लिए तैयार ही हुआ ही था कि उसने देखा  कि सड़क पर एक पर्स पड़ा हुआ है जहाँ पत्थर पड़ा हुआ था। किसान ने पर्स खोला। पर्स में सोने के सिक्कों और राजा के एक सन्देश लिखा  हुआ था। राजा ने सन्देश  में कहा गया था कि पर्स का सोना सड़क से बोल्डर को हटाने के लिए एक इनाम है । इसे पढ़कर गरीब किसान बहुत खुश हुआ

कहानी से शिक्षा :

राजा ने किसान को वह दिखाया जो हममें से कई लोग कभी नहीं समझ पाते: हर बाधा हमारी स्थिति को सुधारने का एक अवसर देती है

मोटिवेशनल स्टोरीज

2 thoughts on “चार प्रेरणा दायक कहानियां 4 Best positive Motivational Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page