विराट कोहली का जीवन परिचय और रिकार्ड्स , Virat Kohli Biography Records In Hindi, Aggressive king kohali No 1 Cricketer

विराट कोहली का जीवन परिचय

विस्तार से जानते है ,युवा और प्रतिभाशाली दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली का जीवन परिचय और रिकार्ड्स के बारे में विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली और उनकी मां सरोज कोहली थीं। उनके पिता एक वकील के रूप में काम करते थे और 19 दिसंबर, 2006 को ब्रेन स्ट्रोक के कारण उनका निधन हो गया। विराट का एक बड़ा भाई विकास और एक बड़ी बहन भावना है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट में की थी।

उन्होंने अपना पहला मैच तमिलनाडु के खिलाफ खेला था। विराट तब प्रसिद्ध हुए जब उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेला। उन्होंने उस मैच में 90 रन बनाए थे। केवल उसी दिन (19 दिसंबर 2006), वह विश्व कप में अंडर 19 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे और भारत ने वह मैच भी जीता था। वह वर्ष 2008 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भी हिस्सा हैं। जिसने भारत को मैच जीतने और श्रृंखला को बराबर करने में मदद की। चौथे मैच में विराट ने अपना पहला अर्धशतक बनाया, जिससे भारत ने श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला जीतने में मदद की।

विराट कोहली का जीवन परिचय और रिकार्ड्स , Virat Kohli Biography Records In Hindi

वह तब 2009 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खेले क्योंकि युवराज सिंह घायल हो गए थे और उस मैच में खेलने में सक्षम नहीं थे। विराट ने दिसंबर 2009 में चौथे वनडे में अपना पहला वनडे शतक लगाया।

जनवरी 2010 में, विराट तेंदुलकर को आराम दिया गया था, इसलिए उनकी जगह कोहली को लिया गया था। उन्होंने बांग्लादेश में सभी पांच मैच खेले।

विराट ने 7 जनवरी 2010 को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 91 रन बनाए। उन्होंने नाबाद 71 रन भी बनाए और बोनस अंक हासिल करने के लिए भारत की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। अगले ही दिन, उन्होंने अपना दूसरा वनडे शतक बनाया। वह विराट तेंदुलकर और सुरेश रैना के तरीकों का अनुसरण करते हुए अपने 22वें जन्मदिन से पहले दो एकदिवसीय शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने।

विराट कोहली जिम्बाब्वे में श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ मैचों के लिए उप कप्तान बने। विराट वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं।
2011 वर्ल्ड कप में सुरेश रैना की जगह विराट कोहली को तरजीह दी गई थी। विराट ने अपनी प्रतिभा साबित की और वह वर्ल्ड कप डेब्यू में शतक लगाने वाले पहले भारतीय थे। विराट ने मैचों में लगातार अपना रन रेट बनाए रखा। उन्होंने 9 पारियों में 35.25 की औसत से 282 रन बनाए।

विराट कोहली का पहला टेस्ट डेब्यू वेस्टइंडीज में उनके लिए थोड़ा संघर्ष भरा रहा। जून और जुलाई 2011 में, उन्हें अनुभवहीन खिलाड़ियों के साथ टेस्ट टीम में चुना गया। विराट ने पांच पारियों में सिर्फ 76 रन बनाए। इसके बाद विराट को अगले चार मैचों के लिए टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया, लेकिन फिर युवराज की चोट के कारण उन्हें वापस बुला लिया गया।

नवंबर और दिसंबर 2011 में, वेस्टइंडीज ने तीन टेस्ट और पांच एकदिवसीय मैचों के लिए भारत का दौरा किया। रैना से पहले कोहली टेस्ट टीम में थे।

कोहली त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के अग्रणी रन स्कोरर थे। हालांकि भारत फाइनल तक नहीं पहुंच पाया, कोहली ने 133 रन बनाए। उस मैच में उनके प्रयास के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। मार्च 2012 में एशिया कप में, विराट कोहली को एकदिवसीय टीम के लिए उप कप्तान नामित किया गया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन बनाए, जो किसी भारतीय द्वारा वनडे में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड है। यह वनडे इंटरनेशनल और एशिया कप में विराट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।

क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान जैसे विराट का साथ देने के लिए टीम के पास असाधारण खेल हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में, कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के कप्तान गंभीर और विराट कोहली के बीच विवाद हो गया। वे दोनों मैच के दौरान मैदान पर बदसूरत लड़ाई में शामिल थे। तथ्य यह है कि दोनों लोग दिल्ली क्षेत्र के हैं; ये दोनों आईपीएल को छोड़कर सभी मैच एक ही टीम के लिए खेलते हैं।

विराट कोहली का जीवन परिचय और रिकार्ड्स , Virat Kohli Biography Records In Hindi

 व्यक्तिगत जानकारी विराट कोहली 

 

पूरा नाम: विराट कोहली
जन्म की तारीख: 5 नवंबर, 1988
जन्म स्थान: दिल्ली
ऊंचाई: 5 फुट 9 इंच
शिक्षा: एसटी सोफिया स्कूल
पेशा: क्रिकेटर
प्रमुख टीमें भारत, दिल्ली, इंडिया रेड, भारत U19, बैंगलोर, बोर्ड अध्यक्ष XI, उत्तर क्षेत्र
पिता: प्रेम कोहली
मां:

पत्नी :

सरोज कोहली

अनुष्का शर्मा

बल्लेबाजी शैली: दाहिने हाथ का बल्लेबाज
गेंदबाजी शैली: दाहिने हाथ की मध्यम गति
भूमिका: बल्लेबाज

विराट कोहली की व्यक्तिगत पसंद के बारे में:
पसंदीदा अभिनेता: आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री: ऐश्वर्या राय
पसंदीदा क्रिकेटर: सचिन तेंदुलकर

विराट कोहली का जीवन परिचय और रिकार्ड्स , Virat Kohli Biography Records In Hindi

विराट कोहली के रिकॉर्ड (Records of VIRAT KOHLI) –

यहाँ हम इस टेबल मे इनके करियर के कुछ रिकार्डस् बता रहे है जिन्हें क्रिकेट प्रेमी बार-बार पढ़ना पसंद करते है. वह इस प्रकार है-

1. सन् 2011 मे वर्ल्ड कप मे सेंचुरी बनाई थी.
2. मात्र बावीस साल मे 2 ओडीआई मे सौ रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी थे.
3. ओडीआई क्रिकेट मे 1000,3000,4000, और 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे.
4. 2013 मे जयपुर मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बावन रनों मे सेंचुरी बनाई थी.
5 ओडीआई मे 7500 रन बनाने वाले सबसे जल्दी भारतीय क्रिकेटर थे.

विराट कोहली को मिले अवार्ड (VIRAT KOHLI’S AWARDS  LIST)-

विराट ने बहुत ही कम उम्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर अपार सफलता हासिल की है. इन्होंने अपने मैचों में कई रिकार्ड्स बनाकर अपना व अपने परिवार का नाम रोशन किया है. इन्हें खेल में इनके उम्दा प्रदर्शन के चलतें कई अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है, उन्हीं में से कुछ इस प्रकार है.

1. 2012 पीपुल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
2. 2012 आईसीसी ओडीआई प्लयेर ऑफ दी इयर अवार्ड
3. 2013 अर्जुन अवार्ड फॉर क्रिकेट
4. 2017 सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ दी इयर
5. 2017 पद्मश्री अवार्ड
6. 2018 सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्राफी

विराट कोहली ब्रांड अम्बेसिटर लिस्ट (VIRAT KOHLI’S BRAND AMBASSADOR LIST)-

 यह क्रिकेटर होने के साथ कई कंपनीज के ब्रांड एम्बेसिटर भी है जिसकी लिस्ट निम्न है –

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय

 

One thought on “विराट कोहली का जीवन परिचय और रिकार्ड्स , Virat Kohli Biography Records In Hindi, Aggressive king kohali No 1 Cricketer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page