जैक मा का जीवन परिचय – Biography of Jack Ma in Hindi, 10 keys to success by Jack Ma

कहते है न की मेहनत और स्पष्ट लक्ष्य आपके पास है तो सफलता पाने से आपको को नहीं रोक सकता इसका जीता जगता उदारहरण है जैक मा जो रिटेल ऑनलाइन कंपनी अलीबाबा के संस्थापक है  के लिए जाना जाता हैं. जैक मा का जीवन परिचय Biography of Jack Ma in Hindi हम जानेगे  जैक मा का शुरुआती जीवन, जैक मा की व्यक्तिगत जानकारी,  जैक मा के शुरुआती व्यावसायिक असफलता ,जैक मा ने अलीबाबा की शुरुआत कैसे की? जैक मा  के सफलता के 10 मंत्र, जैक मा के जीवन क्या शिक्षा मिलती है ? बनाया और उनकी सफलता की कहानी के बारे में जैक मा की कंपनी अलीबाबा जो ईबे के जैसी एक रिटेल वेबसाइट है, जो की एशियाई बाजार में मुख्य रूप से कार्यरत है । जैक मा को अलीबाबा ने न केवल अपनी मातृभूमि चीन में, बल्कि पूरे विश्व में सबसे धनी और शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में स्थापित किया । जैक मा ने अपनी बुद्धि और दूरदृष्टि से जीवन की रुकबाटो को अवसर में बदलकर मेहनत और लगन के साथ न केवल पैसा कमाया बल्कि सम्मान और वैभव भी कमाया जैक मा की पूरी लाइफ ही एक मोटिवेशनल स्टोरी है जो हम जैक मा का जीवन परिचय में जानेगे .

जैक मा का जीवन परिचय Biography of Jack Ma in Hindi

जैक मा की व्यक्तिगत जानकारी

जैक मा का जीवन परिचय – Biography of Jack Ma in Hindi में हम जानेगे जैक मा की व्यक्तिगत जानकारी जिसमे उनके परिवारिक जानकारी व्यावसायिक जानकारी और शिक्षा आदी में बड़े जानेगे

Name/नाम जैक मा ( Jack Ma )
DOB/जन्म तिथि 10 सितंबर 1964 ( चीन, हांग्जो )
Profession/पेशा व्यापारी, शिक्षक, लेखक
Parents/माता-पिता पिता- मा लाईफा/ माँ- कुई वेंकाई
Wife/पत्नी झांग यिंग ( Zhang Ying )
Net-Worth (2021) 4,080 करोड़ अमरीकी डालर
Famous Company Alibaba.Com
Nationality/राष्ट्रीयता चीनी

जैक मा का  शुरुआती जीवन

जैक मा का शुरुआती जीवन रुकावटों से भरा रहा युवावस्था में उन्होंने कई तरह के संघर्षो का सामना किया, जैक मा का जीवन परिचय – Biography of Jack Ma in Hindi बताता है की वे पढ़ाई में भी वे बहुत प्रतिभशाली या अच्छे नंबर से पास होने वाले स्टूडेंट नहीं थे जैक मा का पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था. यही वजह थे की वे 4 th क्लास में 2 बार और 8 th क्लास में 3 बार फेल हुए . कैसे भी करके उन्होंने ने यह सभी एग्जाम पास की तो ग्रेजुएशन के एंट्रेंस एग्जाम में उन्हें 5 बार असफलता मिली उसके बाद जैक ने एक बहुत ही सामान्य कॉलेज से 1988 में अंग्रेजी में अपना ग्रेजुएशन पास किया.पढ़ाई ख़त्म करने बाद भी उनका संघर्ष कम नहीं हुआ और नौकरी की पाने के लिए उन्होंने बड़े पैमाने पर संघर्ष किया था।उन्होंने एक बार थोड़े समय के अंतराल में तीस से अधिक नौकरियों के लिए आवेदन किया और असफल हो गए जो उनके आत्मविश्वास को कम करने के लिए पर्याप्त था, फिर भी उन्होंने अपनी क्षमताओं के साथ प्रयास किया पर असफल ही रहे दूसरे उन्हें  अवसर देने के लिए तैयार नहीं थे, तो उहोने अपना रास्ता खुद बनाने का निर्णय लिया ,और कुछ  नया करने का एक तरीका खोज निकला और बाद में  स्वयं का ब्यापार स्थापित किया

जैक मा का जीवन परिचय Biography of Jack Ma in Hindi

जैक मा के शुरुआती व्यावसायिक असफलता

व्यावसायिक जीवन में भी जैक मा ने असफलता का कई बार सामना करना पड़ा जैक मा के शुरुआती व्यावसायिक असफलता का स्वाद चखा हम जैक मा का जीवन परिचयBiography of Jack Ma in Hindi में जानेगे की कब और कैसे उन्हें शुरुआती व्यावसायिक असफलता हाथ लगी 1995 की शुरुआत में जैक मा किसी काम से मिलने अमेरिका गए, वहां उन्होंने पहली बार इंटरनेट देखा. जैक मा ने इससे पहले कभी भी इंटरनेट न देखा था न ही नहीं चलाया था. जैक ने जब पहली बार इंटरनेट चलाया तो उन्होंने बियर शब्द खोजा उन्होंने बियर से संबंधित बहुत सी जानकारियां अलग-अलग देशों से प्राप्त हुई, लेकिन वह यह देखकर चौंक गए कि उस सर्च में चीन का नाम कहीं भी नहीं था.

फिर उन्होंने चीन के बारे में सामान्य जानकारियां ढूंढने की कोशिश की लेकिन फिर उन्होंने पाया कि चीन की कोई सामान्य जानकारी भी इंटरनेट पर प्राप्त ही नहीं हो रही थी . तब जैक मा को इंटरनेट में एक अच्छी संभावना दिखाई दी  जिसके बाद में जैक मा ने इंटरनेट से ही जुड़े कुछ नया करने का विचार किया . जैक मा ने बहुत रिसर्च के बाद अपने देश के छोटे-बड़े व्यवसाय को इंटरनेट से जोड़ने के लिए अपने दोस्तों  के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम ‘चाइना येलो पेज‘ था. कांसेप्ट अच्छा होने के बावजूद भी उन्हें  इसके लिए फंडिंग नहीं मिली जिसके कारण उन्हें इसे भी बंद करना पड़ा.जैक मा का जीवन परिचय बताती है किस प्रकार जैक मा का पहला व्यावसायिक प्रयोग असफल हुआ शायद यही सफलता आनेवाली सफलता की शुरुआत थी

जैक मा का जीवन परिचय Biography of Jack Ma in Hindi

जैक मा ने अलीबाबा की शुरुआत कैसे की?

लगातार असफलता के बाद जैक मा ने अपनी खुद की  ई-कॉमर्स कंपनी स्थापित करनी का सोचा  1999 में, जैक मा ने अपने अपार्टमेंट में अपने खास दोस्तों को इकट्ठा किया और अपने बिज़नेस आईडिया के बारे में उन्हें बताया .

सभी ने सहमति दी और फिर अलीबाबा शुरू करने के लिए $ 60,000 का फण्ड इक्क्ठा हो गया । जैक मा एक वैश्विक कंपनी बनाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने एक अलीबाबा नाम चुना। इस तरह जैक मा ने 17 दोस्तों के साथ मिलकर 60000 डॉलर निवेश करके अलीबाबा की नींव अपने अपार्टमेंट में रखी। अलीबाबा सप्लायर और  बायर    के बीच एक कड़ी के रूप में काम करती है  शुरुवाती दौर में अलीबाबा  को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

कोई उनपर विश्वास करने को तैयार नहीं था, लेकिन बाद में अक्टूबर 1999 तक, अलीबाबा  ने गोल्डमैन सैक्स से $ 5 मिलियन और सॉफ़्टबैंक से 20 मिलियन डॉलर जुटाए, यह एक जापानी दूरसंचार कंपनी जो IT कंपनियों में भी निवेश किया  अलीबाबा लांच होने के 3 साल तक कोई भी रेवेन्यू नहीं हुआ।उस समय अलीबाबा के पास कोई ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम नहीं था। इस समस्या को दूर करने के लिए 2004 में जैक मा ने Alipay लांच किया।

Alipay एक थर्ड पार्टी मोबाइल और ऑनलाइन माध्यम है, जिसके द्वारा खरीदने वाले और बेचने वाले भुगतान करते है। आज 80 करोड़ लोग Alipay का उपयोग करते है। आज अलीबाबा बहुत सफल कंपनी है अलीबाबा 200 से अधिक देशों में सक्रीय है , दुनिया का सबसे बड़ा बी तो बी  का प्लेटफार्म  बन गया है। आज अलीबाबा  ग्रुप का टर्नओवर 39.9 बिलियन u.s डॉलर (लगभग ) है।

जैक मा का जीवन परिचय Biography of Jack Ma in Hindi

जैक मा  के सफलता के 10 मंत्र 

जैक मा का जीवन असफलताओ और संघर्षो से भरा पड़ा है , किन्तु जैक मा का जीवन परिचय – Biography of Jack Ma in Hindi बताता है की जब संघर्षो के बाद उन्होंने सफलता पाई तो फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा जैक मा के सफलता के 10 मंत्र जो हमे जीवन में सफल होने के लिए प्रेरित करते है

  1. अगर आपको सफल बनना है तो दुसरो की गलती से सीखो। अगर आप दुसरो की गलती से सीखोगे, आपको उस गलती को कैसे सामना करना है वो पता चलेगा।
  2. अगर आपको विश्वास है की आप कर सकते हो तो आप कर सकते हो। चाहे कोई दूसरा आप पर विश्वास करता हो या न करता हो।
  3. लीडर वो होता है, जब कोई नहीं सोचता ऐसा हो सकता।वो सोचता है ऐसा हो सकता है।
  4. अवसर हमेशा चुनौतियों के बीच छिपा रहता है उन्हें ढूढ़ना आपका काम है।
  5. अपने प्रतिस्पर्थी से नफरत न करे। उनसे सीखे।
  6. भविष्य को देखकर निर्णय ले।
  7. हम अपने अंदर काम करने वाले कर्म कर्मचारीओ को विश्वास, आदर और प्रोत्साहित कर के मोटीवेट कर सकते है।
  8. गुणवत्ता पर फोकस करे, न की संख्या पर, अगर आपके बिज़नेस का साइज बड़ा है, इसका मतलब यह नहीं है आप लाभ में हो और खुश हो।
  9. जीवन एक सफर है। ये जीवन मिला है आनंद के लिए, तो आप स्वस्थ रहे और खुश रहे।
  10. आप अपने सपने को हमेशा जीवित रखे।

 जैक मा के जीवन क्या शिक्षा मिलती है ?

चीनी व्यवसायी जैक मा की कहानी स्वयं पर  विश्वास रखकर सफलता पाने की कहानी है। प्रतिकूलताओं के बावजूद जो आप अपनी क्षमताओं और दृण संकल्प से मेहनत करते है तो सफलता मिलना निश्चित है  जैक मा का जीवन परिचय Biography of Jack Ma in Hindi  हमे बताता है की अस्वीकारों और असफलताओं को अवसरों के रूप में स्वीकार करने की क्षमता ही जैक मा को उनके समकक्षों से अलग करती है।

अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय हिंदी में, Arnab Goswami Biography in Hindi, Arnab Goswami 1 of the aggressive journalist

 

 

 

One thought on “जैक मा का जीवन परिचय – Biography of Jack Ma in Hindi, 10 keys to success by Jack Ma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page