नितिन गडकरी एक सरल राजनेता unpretentious but 1 of the determined and strong leader

नितिन गडकरी एक सरल राजनेता

नितिन गडकरी का जन्म 27 मई 1957 को एक महाराष्ट्रीयन परिवार में हुआ था, नितिन गडकरी एक सरल राजनेता है जिनकी जड़ें नारंगी शहर नागपुर में कृषि से जुडी रही। गडकरी की मां ने उनके जीवन पर बहुत प्रभाव छोड़ा।उन्होंने अपनी माँ के दयालु और परोपकारी स्वभाव को आत्मसात किया और हमेशा जरूरतमंदों की मदद करने का हमेशा प्रयास किया, सत्तर के दशक के मध्य तक स्वतंत्रता के प्रारंभिक वर्षों के आशावाद का स्थान मोहभंग ने ले लिया।

समाज के विभिन्न वर्गों में असंतोष पनप रहा था। 1975 में आपातकाल लागू करने से जानता में असंतोष फ़ैल रहा था। तब सरकार द्वारा की गई ज्यादतियों ने गडकरी को झकझोर दिया और एक छात्र के रूप में, उन्होंने आक्रामक रूप से आपातकाल के खिलाफ अभियान चलाया। गडकरी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के साथ बहुत निकटता से जुड़े और बड़े पैमाने पर सामाजिक कार्य किए। वह विशेष रूप से आरएसएस के संस्थापक केबी हेडगेवार के मानवता और राष्ट्र निर्माण के आदर्शों से प्रेरित थे।

नितिन गडकरीजी कहते है

अमेरिकी सड़कें अच्छी नहीं हैं क्योंकि अमेरिका समृद्ध है।”

“लेकिन अमेरिका समृद्ध है क्योंकि अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं।”

अंत्योदय का अर्थ है समाज के सबसे कमजोर वर्ग का उत्थान। डॉ दीन दयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद और ट्रस्टीशिप के अनुयायी के रूप में गडकरी जी का हमेशा से मानना रहा है कि राजनीति सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन का एक साधन है। एक राजनेता का कर्तव्य गरीबों और वंचितों की सेवा करना है। नितिन गडकरी एक सरल राजनेता है जिनके आदर्श हमेशा उनके शासन मॉडल में परिलक्षित हुए हैं। उनके नेतृत्व में महाराष्ट्र भाजपा ने एक स्वयंसेवी संस्था अन्नदाता सुखी भव योजना में योगदान दिया और आत्महत्या करने वाले किसानों की विधवाओं तक पहुंच बनाई।

सड़कों को समृद्धि का प्रवेश द्वार मानते हुए श्री गडकरी ने अमरावती जिले के मेलघाट-धरनी क्षेत्र में आदिवासी कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए सड़कों के निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और बेल्ट के 91 दूरदराज के गांवों को सभी मौसम की कनेक्टिविटी प्रदान की। कुपोषण में भारी कमी आई है और लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। विदर्भ और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में इस गतिविधि को अपनाया गया और लगभग 126.05 लाख क्यूबिक मीटर सामग्री निकाली गई, जिससे राज्य में 12,605 टीसीएम जल भंडारण क्षमता का निर्माण हुआ, जिससे राज्य सरकार के लगभग 187 करोड़ रुपये की बचत हुई।

नितिन गडकरी एक सरल राजनेता

नितिन गडकरी का राजनीतिक जीवन

एक छात्र के रूप में, उन्होंने 1975 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय आपातकाल के खिलाफ आक्रामक रूप से अभियान चलाया।

गडकरी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के साथ बहुत निकटता से जुड़े और बड़े पैमाने पर सामाजिक कार्य किए। वह विशेष रूप से आरएसएस के संस्थापक केबी हेडगेवार के मानवता और राष्ट्र निर्माण के आदर्शों से प्रेरित थे।

वह लगातार चार बार राज्य विधान परिषद के लिए चुने गए। वह उच्च सदन में विपक्ष के नेता भी थे। गडकरी ने औपचारिक रूप से 1980 में राजनीति में प्रवेश किया और 1995-99 के दौरान महाराष्ट्र सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 2005 में महाराष्ट्र में भाजपा के राज्य अध्यक्ष बने और 2009 में 52 वर्ष की छोटी उम्र में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर आसीन हुए।

गडकरी ने जल संरक्षण और कई अन्य किसान कल्याण परियोजनाओं सहित महाराष्ट्र में कृषि सुधारों की शुरुआत की। गडकरी ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल को अपनाया, जिसे लोकप्रिय रूप से बीओटी (बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर) के रूप में जाना जाता है। यह अवधारणा भारत के पहले एक्सप्रेसवे – मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे और मुंबई में 55 फ्लाईओवरों को रिकॉर्ड समय में एक वास्तविकता बनाने में सहायक थी।

गडकरी प्रभावशाली अंतर से जीतकर नागपुर से 16वीं सभा के लिए चुने गए। 26 मई 2014 को, उन्हें पहली बार केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। बाद में 3 सितंबर, 2017 को उन्हें जल संसाधन और गंगा संरक्षण का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

नितिन गडकरी एक सरल राजनेता

पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट में मंत्री के रूप में

आज, नरेंद्र मोदी सरकार के सबसे वरिष्ठ सदस्यों में से एक, नितिन गडकरी एक सरल राजनेता को जनता के आदमी, एक कुशल समाज सुधारक, पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट में मंत्री के रूप में एक निपुण राजनेता और प्रशासक के रूप में देखा जाता है। एक अनुभवी राजनेता, गडकरी ने अपने लिए एक दूरदर्शी विचारक और कुशल निष्पादक होने का गौरव अर्जित किया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में उन्हें 2014 में 3 किमी/दिन से 30 किमी/दिन तक सबसे तेज राजमार्ग निर्माण दर हासिल करने का श्रेय दिया जाता है।

एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी सड़क सुरक्षा हमेशा गडकरी के दिल के बेहद करीब रही है और बनी रहेगी। उन्होंने रोड सेफ्टी को मिशन मोड में डाल दिया है। ब्रासीलिया घोषणा के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में, भारत 2020 तक सड़क दुर्घटनाओं और मौतों की संख्या में 50% की कमी लाने के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होंने एक नया व्यापक राजमार्ग क्षमता नियमावली पेश की है और एक विश्व स्तरीय सड़क सुरक्षा अधिनियम बनाया है।गडकरी वर्तमान में मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) क्षेत्र में युवाओं और महिलाओं के लिए पांच मिलियन रोजगार के अवसर पैदा करने के सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक हैं।

नितिन गडकरी एक सरल राजनेता

नितिन गडकरी का परिवार और मित्र

श्री नितिन गडकरी एक पारिवारिक व्यक्ति हैं। वह अक्सर व्यक्त करते हैं कि जब वह जब छोटे बालक थे तब माँ ने सिखाया सहयोग और मानवता के मूल्यों को कैसे विकसित किया जाता है। एक मामूली परिवार से आने वाले श्री नितिन गडकरी के पैर मजबूती से जमीन पर टिके हुए हैं और यह उन्हें एक बहुत ही संवेदनशील नेता बनाता है। यहां तक कि अपने व्यस्त कार्यक्रम में भी वह पूजा, मिल-जुलकर और पारिवारिक कार्यों जैसे पारिवारिक मामलों के लिए समय निकाल ही लेते हैं। दो बेटों, निखिल और सारंग और बेटी केतकी के गर्वित पिता, श्री गडकरी नंदिनी और निनाद के दादा भी हैं।

उनकी पत्नी श्रीमती। कंचन गडकरी हमेशा उनके साथ रही हैं और घर और परिवार की देखभाल करती हैं। परिवार के लगभग सभी सदस्य, जिनमें उनकी बहू, रुतुजा और मधुरा शामिल हैं, किसी न किसी तरह की सामाजिक गतिविधियों में लगे हुए हैं, जिसमें सांस्कृतिक संगठन जैसे संस्कार भारती, स्वनंदी – महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम करने वाली संस्था आदि शामिल हैं। श्री नितिन गडकरी एक सरल राजनेता है जो अपने दोस्तों के समूह को अपने स्कूल से लेकर अपने राजनीतिक मित्रों तक संरक्षित रखा है। एक बहुत ही जिंदादिल इंसान के रूप में जाने जाने वाले उनके कई दोस्त उनसे अपनी दोस्ती के किस्से सुनाते मिल सकते हैं।

जब भी उसे फुर्सत मिलती है, वह अपने दोस्तों और उनके परिवारों के संपर्क में रहते है। उनकी दोस्ती पार्टी और विचारधारा की सीमाओं तक ही सीमित नहीं है और पार्टी लाइनों के अलावा भी उनके दोस्त हैं। वह स्पष्ट रूप से राजनीति को मित्रता से अलग करते हैं और इस प्रकार समकालीन युग की कई प्रमुख हस्तियों द्वारा उन्हें महत्व दिया जाता है। परिवार और दोस्तों की कंपनी का आनंद लेने के अलावा, श्री नितिन गडकरी को अच्छा भारतीय शास्त्रीय संगीत सुनने के साथ-साथ फिल्म संगीत भी पसंद है। दिल से खाने के शौकीन, वह विभिन्न व्यंजनों का आनंद लेते हैं लेकिन विशेष रूप से महाराष्ट्रीयन व्यंजनों का आनंद लेते हैं।

जानकारी सहयोग नितिन गडकरी

एक सशक्त महिला का पर्याय वसुंधरा राजे

One thought on “नितिन गडकरी एक सरल राजनेता unpretentious but 1 of the determined and strong leader

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page