हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय, क्रिकेटर | Harmanpreet Kaur Biography and Records Hindi| 1of the Fearless cricketer Harmanpreet Kaur

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय

हरमनप्रीत कौर का जन्म पंजाब के मोगा में 8 मार्च 1989 को वॉलीबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी सतविंदर कौर और हरमंदर सिंह भुल्लर के घर हुआ था। माता-पिता सिख हैं। हेमजीत,उनकी छोटी बहन है और जो  मोगा में गुरु नानक कॉलेज में सहायक प्रोफेसर हैं साथ ही अंग्रेजी में स्नातकोत्तर की डिग्री रखती हैं। हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय की बात में महत्पूर्ण है उनका क्रिकेट करियर किसकी शुरुआत ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी में पढ़ाई के दौरान की जो मोगा में अपने घर से 30 किलोमीटर (19 मील) दूर है यहीं से वह कमलदीश सिंह सोढ़ी के अधीन क्रिकेट प्रशिक्षण लेने लगी , उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया।

अपने करियर के शुरुआती दौर में हरमन पुरुषों के साथ खेलती थीं। 2014 में, वह मुंबई चली गईं, जहाँ उन्होंने भारतीय रेलवे के लिए काम करना शुरू किया। वीरेंद्र सहवाग ने  हरमनप्रीत के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम किया। उनके पिता, जो एक अदालत में क्लर्क के रूप में काम करते हैं, एक समय वह भी  क्रिकेट खेलना चाहते थे। जब हरमन ने पहली बार खेल खेलना शुरू किया, तो वह उनके पहले कोच बने थे।

भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर तीनों प्रारूपों में से प्रत्येक में भारतीय महिला टीम की कप्तान रही हैं। हरमनप्रीत ने मार्च 2009 में ब्रैडमैन ओवल, बॉवरल में 2009 महिला क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान महिला टीम के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया।उन्होंने जून 2009 में काउंटी ग्राउंड, टाउनटन में 2009 आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी-20 में इंग्लैंड महिला के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू किया।

कप्तान मिताली राज और उप-कप्तान झूलन गोस्वामी के चोटिल होने के कारण, हरमनप्रीत को 2012 महिला ट्वेंटी-20 एशिया कप फाइनल में भारतीय महिला टीम का कप्तान बनाया गया था। उन्होंने एशिया कप के फाइनल मैच में पाकिस्तान महिला के खिलाफ कप्तान के रूप में पदार्पण किया, जिससे भारत को जीत मिली। महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें सचिन तेंदुलकर की सलाह पर 2013 में पश्चिम रेलवे के मुंबई डिवीजन में नियुक्त किया।

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय, क्रिकेटर | Harmanpreet Kaur Biography and Records Hindi

हरमनप्रीत कौर बायोडाटा

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय के मत्वपूर्ण अंश .

पूरा नाम हरमनप्रीत कौर भुल्लर

 

जन्म तिथि 8 मार्च 1989 दिन बुधवार

 

सेंटीमीटर में ऊँचाई

 

160 सेमी
जन्म स्थान मोगा, पंजाब, भारत

 

स्कूल ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी

 

शैक्षिक योग्यता स्नातक

 

राशि चक्र साइन / स्टार साइन

 

मीन
पेशा क्रिकेटर

 

भूमिका

 

आलराउंडर
बैटिंग स्टाइल

 

राइट हैंडेड बैट
गेंदबाजी शैली

 

दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक
 जर्सी नंबर: टेस्ट में जर्सी नंबर: 7

वनडे में: 7

टी20ई में: 7

 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण

 

टेस्ट में पदार्पण: वर्म्सली में बनाम इंग्लैंड महिला (13 अगस्त 2014)

ODI: बनाम पाकिस्तान महिला बोउरल (7 मार्च 2009)

T20I: टॉन्टन में बनाम इंग्लैंड महिला (11 जून 2009

प्रमुख टीमें :भारत महिला, सिडनी थंडर महिला, सुपरनोवा, लंकाशायर थंडर, भारत ए महिला, मैनचेस्टर ओरिजिनल महिला, मेलबर्न रेनेगेड्स महिला

हरमनप्रीत कौर का परिवार (Harmanpreet Kaur Family)

पिता (Father’s Name) हरमंदर सिंह भुल्लर
माता (Mother’s Name) सतविंदर कौर
भाई (Brother) N/K
बहन (Sister) हेमजीत कौर
हसबैंड (Husband) अभी इनका विवाह नहीं हुआ है
आधिकारिक इंस्टाग्राम आईडी www.instagram.com/harmanpreetkaur

 

 

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय, क्रिकेटर | Harmanpreet Kaur Biography and Records Hindi

हरमनप्रीत कौर का करियर

हरमनप्रीत क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग से प्रभावित थीं। उन्होंने क्रिकेट को ही करियर बना लिया। औपचारिक तौर पर हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट में अपना डेब्यू 20 साल की उम्र में किया था। 2009 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट अर्क राइवल्स के खिलाफ हरमनप्रीत कौर ने मैच खेला था। इसी साल उन्हें महिला क्रिकेट विश्वकप में खेलने का भी मौका मिला। हरमनप्रीत ने साल 2009 टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू भी किया था। इसमें इंग्लैंड महिला के खिलाफ उन्होंने अपना डेब्यू किया था।

साल 2012 में उन्होंने वीमेन टी-20 एशिया कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की। उस समय मिताली राज टीम की कप्तान और झूलन गोस्वामी उपकप्तान थीं लेकिन दोनों ही घायल होने के कारण मैच से बाहर हो गई थीं। हरमनप्रीत की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप जीत लिया।

उनकी कप्तानी और टीम की कामयाबी को देखते हुए साल 2013 में भी हरमनप्रीत को बांग्लादेश में हुए एक दिवसीय महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। इस सीरीज के दूसरे मैच में हरमनप्रीत ने अपना दूसरा शतक बनाया था। बाद में साल 2014 में भारतीय रेलवे में हरमनप्रीत कौर की नौकर लग गई, जिसके बाद वह मुंबई आ गईं।

वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मार्च 2021 में 100 एकदिवसीय मैचों में राष्ट्र को संबोधित करने वाली पांचवीं भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं। उन्हें मई 2021 में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ ऑडबॉल मैच के लिए भारत की टेस्ट टीम की कप्तान के रूप में चुना गया था।

सितंबर 2021 में, उन्हें 2021-22 लेडीज़ एनॉर्मस स्लैम एसोसिएशन सीज़न के लिए मेलबर्न रिबेल्स द्वारा चुना गया था।

उन्हें जनवरी 2022 में न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया था।

हरमनप्रीत कौर की उपलब्धियां

  • 2009 आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में 20 साल की उम्र में महिला वनडे में पदार्पण करते हुए, इस ऑलराउंडर ने 4 ओवर में 10 रन देकर प्रभावशाली गेंदबाजी की।
  • कौर ने अपना WT20I डेब्यू उसी वर्ष 2009 आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी-20 में किया था।
  • WODIs और WT20Is में अविश्वसनीय दस्तक दी साथ, कौर नाम कुछ फर्स्ट भी दर्ज है। 2016 में, वह बिग बैश लीग अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय, पुरुष या महिला बनीं – उस वर्ष सिडनी थंडर ने उनका स्वागत किया। 2017 में, वह किआ सुपर लीग के साथ साइन अप करने वाली पहली भारतीय भी बनीं।
  • कौर को 2013 में पहली बार WODI कप्तानी की पेशकश की गई थी, जबकि 2016 में T20I टीम की कप्तानी संभाली थी।
  • 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप में उनका 171 * महिला क्रिकेट विश्व कप इतिहास में किसी भारतीय द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।
  • कौर के टी20ई कारनामों ने उन्हें 2017 में आईसीसी महिला टी20ई टीम ऑफ द ईयर में एक स्थान सुरक्षित किया।

हरमनप्रीत कौर सोशल मीडिया अकाउंट्स

फेसबुक http://@officialharmanpreetkaur (2.8 M followers)

इंस्टाग्राम http://@imharmanpreet_kaur (2 M followers)

ट्विटर http://@ImHarmanpreet (497.2K Followers)

विकिपीडिया हरमनप्रीत_कौर

मोबाइल नंबर पता नहीं

ईमेल  : अज्ञात

एक सशक्त महिला का पर्याय वसुंद्र राजे

One thought on “हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय, क्रिकेटर | Harmanpreet Kaur Biography and Records Hindi| 1of the Fearless cricketer Harmanpreet Kaur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page